Friday, February 3, 2012

डेस्कटॉप, बिना सीपीयू

computer repair in paschim vihar, laptop repair in paschim vihar, computer repairing in paschim vihar, computer repair center in paschim vihar, call : 9310051262, 9211128826, a2z computer solution, टैब्लेट, नेटबुक और लैपटॉप की दौड़ के बावजूद पीसी सेग्मेंट की अहमियत कायम है। सीरियस काम हो या कंटेंट जेनरेट करने की जरूरत, डेस्कटॉप के बिना अब भी काम नहीं होता। इस दौड़ में डेस्कटॉप भी खुद को बेहतर, स्टाइलिश और फास्ट बनाने में लगा है। वह जमाना भी गया, जब डेस्कटॉप कई डिब्बों का झमेला होता था। डेस्कटॉप के नए रूप की मिसाल है एचपी का ओमनी 200 पीसी, जिसका इस बार हमने रिव्यू किया और पता लगाया कि इसमें कितना दम है। आशीष पांडे की रिपोर्ट:

एचपी ओमनी 220

कीमत: 50,999 रुपये।

फीचर्स
- इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर 2400 एस (क्वाडकोर), मेमरी 2 जीबी (8 जीबी तक अपग्रेडेबल), हार्ड ड्राइव: 1 टीबी

- स्क्रीन साइज 21.5 इंच, डब्ल्यू एलईडी डिस्प्ले, एएमडी एचडी 6450 एक ग्राफिक्स कार्ड, बीट्स ऑडियो, इंटिग्रेटेड स्पीकर

- 6 इन वन डिजिटल मीडिया रीडर, यूएसबी 2.0 के छह स्लॉट, वायरलेस की-बोर्ड और वायरलेस माउस, विंडोज 7 होम बेसिक्स

खूबियां
- यह काफी पावरफुल मशीन है। अपनी रेंज में डेल और एचसीएल की डिवाइसेज के मुकाबले इसमें ज्यादा दमदार प्रोसेसर हैं, जो इसकी सबसे बड़ी ताकत हैं।

- ग्राफिक्स मेमरी भी औरों से ज्यादा है।

- एक टीबी की मेमरी भी प्लस पॉइंट है।

कमियां
- टचस्क्रीन का ऑप्शन होता तो ज्यादा अच्छा होता। इस रेंज के कई प्रॉडक्ट यह फीचर दे रहे हैं।

- एचडीएमआई पोर्ट की कमी खली।

स्टाइल और डिजाइन
आपका वास्ता अगर अभी तक ऑल इन वन डेस्कटॉप से नहीं पड़ा है तो सबसे अच्छी जानकारी यह है कि मोटे से सीपीयू डिब्बे से आपको आजादी मिल गई है। बड़े शहरों में घरों के छोटे होते साइज में यह बड़ी राहत है यानी जब आप डिब्बे से कंप्यूटर निकालेंगे तो इसमें स्क्रीन होगी, वायरलेस की-बोर्ड होगा और वायरलेस माउस... बस। सीपीयू को रखने के लिए मेज में अलग से जगह बनाने की जरूरत नहीं। बेहद स्लिम स्क्रीन साइज में ही डेस्कटॉप का दिमाग, दिल और बॉडी सब कुछ फिट है। मिनिमल डिजाइन के साथ यह स्लीक और स्मार्ट लगता है। वजन भी ज्यादा नहीं है। 10.53 किलोग्राम के इस डेस्कटॉप को आप आराम से इधर-उधर शिफ्ट कर सकते हैं।

की-बोर्ड और माउस को वायरलेस रखकर भी एचपी ने शहरी डेस्कटॉप यूजर को तारों के जंजाल से बड़ी राहत दी है। इनबिल्ट स्पीकर भी स्पेस बचाने का एक और मंत्र हैं। कंप्यूटर की मेन बॉडी में ही पावरफुल स्पीकर लगे हैं यानी इन्हें अलग से रखने का झंझट नहीं है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे आराम से सेट कर सकते हैं। लैपटॉप के चार्जर जितना ही इसमें वायर है जिसे आप सीधे कंप्यूटर से जोड़कर काम शुरू कर सकते हैं। डीवीडी ड्राइव इसमें स्क्रीन के राइट साइड में दी गई है। आगे की तरफ लेफ्ट साइड में यूएसबी 2.0 की दो ड्राइव हैं और हेडफोन और माइक्रोफोन आउटपुट हैं। पीछे की तरफ चार और यूएसबी पोर्ट मिलेंगे।

मेमरी और परफॉर्मेंस
इसकी हार्डड्राइव आपका दिल जीत लेगी। एक टीबी यानी करीब 1000 जीबी की मेमरी इतनी जगह देगी कि आप जो चाहे वह स्टोर करें। अभी तक हम ज्यादातर पीसी और लैपटॉप में 320 जीबी की हार्डड्राइव को भी काफी मानते हैं, लेकिन एक टीबी से नया स्टैंडर्ड सेट होता है। खासकर जब तस्वीरों से लेकर विडियो, गाने और डॉक्यूमेंट सब कुछ डिजिटल होते जा रहे हैं तो एक फैमिली की जरूरत पूरा करने के लिए इतना स्पेस तो होना ही चाहिए। अभी हो सकता है यह ज्यादा लगे लेकिन आने वाले दिनों में इसकी अहमियत समझ आएगी। दो जीबी की रैम है, जो 8 जीबी तक अपग्रेडेबल है। इसमें इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर क्वाड कोर दिए गए हैं जो आपको काफी तेज स्पीड देते हैं। खासकर जब गेमिंग के दौरान लैग नहीं मिलेगा और बाकी परफॉर्मेंस में भी फर्क आसानी से देखा जा सकता है। ग्राफिक्स के लिए एक जीबी की डेडिकेटेड मेमरी दी गई है। इसका बूटअप या शट डाउन टाइम भी काफी कम है। चंद सेकंड के अंदर हम इसे ऑन करके काम करने के लिए इस्तेमाल कर पाए। एचपी लिंकअप टेक्नॉलजी से हम अपनी एचपी नेटबुक को डेस्कटॉप से कनेक्ट कर पाए जो काफी काम का फीचर साबित हुआ।

मल्टीमीडिया
हमने इस स्लीक डिवाइस को न सिर्फ कामकाज बल्कि एंटरटेनमेंट के हिसाब से भी चेक किया। इसकी बड़ी स्क्रीन से आपको 1920 गुणा 1080 पिक्सल की फुल एचडी रिजॉल्यूशन मिलता है, जो काफी अच्छा है। इस पर डीवीडी देखने का अलग मजा है, खासकर इनबिल्ट पावरफुल स्पीकरों की मदद से। इसमें दिए गए बीट्स ऑडियो से आपको पूरे साउंड इफेक्ट भी मिलते हैं। गेमिंग हो या सिर्फ म्यूजिक सुनना, इसके स्पीकर हमें दमदार लगे। इनबिल्ट एचपी गेम्स भी दिए गए हैं, जिन्हें आप ऑफलाइन रहते हुए भी खेल सकते हैं। इसमें स्ट्रैटिजी से लेकर एक्शन और कार रेसिंग जैसे गेम भी हैं। टीवी ट्यूनर की मदद से आप इसे अपने टीवी सेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी हैं ऑप्शन

डेल इंस्पिरॉन वन 2320 फायरस्टोन नॉन टच

- आई 3 प्रोसेसर, 23 इंच स्क्रीन, 4 जीबी रैम, 500 जीबी हार्ड डिस्क नॉन टच, विंडोज 7 होम बेसिक, करीब 44600 रुपये

डेल इंस्पिरॉन वन 2320 फायरस्टोन टच

- कोर आई 3 प्रोसेसर, 23 इंच स्क्रीन, 4 जीबी रैम, 500 जीबी हार्ड डिस्क, टचस्क्रीन, विंडोज 7 होम बेसिक, करीब 54 हजार रुपये

एचसीएल बीनस्टॉक अल्टिमा एडी1वी0016

- कोर 2 ड्युओ प्रोसेसर, 21.5 इंच स्क्रीन, इंटिग्रेटेड ग्राफिक्स 256 एमबी, 4जीबी रैम, 500 जीबी एचडीडी, विंडोज 7 होम प्रीमियम, करीब 37,800 रुपये

लेनोवो आइडिया सेंटर बी 500

- कोर आई 3 प्रोसेसर, 23 इंच स्क्रीन, नॉन टच, 2 जीबी रैम, 1 टीबी हार्ड डिस्क, विंडोज 7 होम प्रीमियम, ग्राफिक्स मेमरी 512 एमबी, करीब 50 हजार रुपये

( इन सभी के दाम पॉप्युलर ऑनलाइन साइट्स के हिसाब से दिए गए हैं।)

2 comments:

Unknown said...

http://www.facebook.com/media/set/?set=a.1131508342804.17219.1680127273&type=1&l=f2965a7eba

Unknown said...

call 9310051262, 9211128826 for computer repair in paschim vihar, computer repairing in paschim vihar, desktop repair in paschim vihar, laptop repair in paschim vihar, computer amc service provider in paschim vihar, comptuer repair center in paschim vihar, a2z computer solution wz-90, matke wali glai, jwala heri market, paschim vihar, new delhi-110063

readbud - get paid to read and rate articles